BHRNEWS

गोवा और उत्तराखंड के सभी सीटों के लिए मतदान समाप्त

उत्तर प्रदेश के 55 सीट के प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम में बंद

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा की 165 सीटों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में 55 सीटों पर मतदान हुआ जबकि उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर और गोवा की 40 सीटों पर भी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी।

उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिम और रुहेलखंड के नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। मतदान समाप्ति तक इन 55 सीटों पर लगभग 60.50 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह सात बजे जब मतदान शुरू हुआ तो कहीं-कहीं ईवीएम और कहीं-कहीं वीवीपैट में खराबी की सूचना मिली जिसके बाद स्थानीय प्रशासन ने मशीनों को बदला और इसके बाद मतदान शुरू हुआ। शुरु के दो घंटे अर्थात सात से नौ बजे के दौरान 10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पूर्वान्ह 11 बजे यह 23 प्रतिशत पहुंचा तो दोपहर एक बजे तक इन सीटों पर लगभग 39 प्रतिशत और शाम तीन बजे तक लगभग 52 प्रतिशत पर पहुंच चुका था।

गोवा में लगभग 75.50 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्यमंत्री की सीट पर सबसे ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन आयोग के अनुसार 40 विधानासभा सीटों पर लोगों ने उत्साहपूर्वक अपने मत डाले।

उत्तराखंड में सभी 70 विधानसभा ​सीट के लिए मतदान हुआ। लगभग 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रदेश के निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, े मतदान शुरू होने के बाद 13 जिलों में शाम पांच बजे तक 59.40 प्रतिशत लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। मतदान का समय शाम छह बजे तक है। प्रदेश में मतदान के लिए बनाए गए सभी मतदान केंद्रं पर सुबह से ही मतदाताओं की लाईन लगी हुई थी। जैसे-जैसे दिन चढ़ा मतदाताओं की संख्या बढ़ती गयी। कपकोट विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर नारायण सिंह कपकोटी ने मतदान किया। जिनकी उम्र सौ वर्ष बतायी जा रही है। मतदान करने के बाद जिला प्रशासन ने शॉल प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया।

 

Leave a Comment