BHRNEWS

श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव में दिया डूबते सूर्य को अर्घ्य , कल उगते सूर्य को दिया जायेगा अर्घ्य

पटना (मनीष कुमार) : लोक आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन बिहार समेत देश भर में श्रद्धालुओं ने विभिन्न घाटों पर अस्ताचलगामी अर्थात डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। छठ को लेकर पूरे राज्य में माहौल भक्तिमय हो गया है। छठ के गीतों से पूरे प्रदेश का वातावरण गुंजायमान है। गंगा, कोसी, गंडक, बागमती, सोन सहित राज्य की अन्य प्रमुख नदियों के किनारे बने घाटों और तालाबों-नहरों तथा अस्थायी घाटों पर छठ व्रतियों ने भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। छठ व्रत कर रहे कई लोगों ने अपने घरों के बाहर और छतों पर अस्थायी जलाशय बनाकर अर्घ्य दिया। कल सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ सम्पन्न हो जायेगा। राज्य में छठ को लेकर जिला प्रशासन, विभिन्न पूजा समितियो और स्वयं सेवी संस्थाओं ने नदी घाट, अस्थायी घाटों और सड़कों पर सफाई के साथ रोशनी की विशेष व्यवस्था की है। छठ को लेकर विभिन्न जिलों में स्थित सूर्य मंदिरों के परिसरों में पूजा-अर्चना के लिये  श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई है।

असम के गुवाहाटी में श्रद्धालुओं ने ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे सूर्य को अर्घ्य दिया। दिल्ली में भी श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। बाद में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी श्रद्धालुओं के बीच पहुंचे। बिहार में लोगों के बीच ऐसी मान्यता है कि औरंगाबाद जिले के प्रसिद्ध देव सूर्य मंदिर से ही इस पूजा की शुरूआत हुई और वह पूरे देश समेत विश्व में पहुंच गयी है। स्थानीय देव मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पौराणिक महत्व के इस सूर्य मंदिर में पूजा-अर्चना के लिये बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। सारण जिले के सोनपुर अनुमंडल के कई गांवों में लोगों ने श्रद्धा और भक्ति से पूजा-अर्चना की। नवादा जिले के प्राचीन हड़िया सूर्य मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। मुजफ्फरपुर में नगर निगम ने छठ घाटों को सुंदर ढ़ंग से सजाया है। शहर के साहु पोखर, अखाड़ा घाट, रामदयालु घाट सहित विभिन्न घाटों पर भक्तिपूर्ण माहौल में श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया। दरभंगा जिले के मिथिलांचल क्षेत्र में श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित कर रहे हैं। समस्तीपुर जिले के कई हिस्सों में बाढ़ के बाद भी श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया और भगवान भास्कर से सुख और समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। बक्सर जिले में उतरायणी गंगा के किनारे स्थित घाटों पर छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया।

प्रदेश में प्रशासन ने छठ पर्व पर विधि-व्यवस्था के लिये काफी इंतजाम किये गये हैं। श्रद्धालुओं के आने और जाने वाले पथों की साफ-सफाई की गयी है। छठ को लेकर राजधानी पटना समेत प्रदेश भर में उत्सव का माहौल है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर विभिन्न घाटों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम किसी भी घटना से निपटने के लिए तैयार है। एनडीआरएफ की चौदह टीम पटना, बक्सर, भोजपुर, दरभंगा, नालंदा, मुंगेर और सुपौल जिले में तैनात है। इसके अलावा वाटर एम्बुलेंस और दो सौ पचासी नावों को बचाव और राहत कार्य में लगाया गया है। एनडीआरएफ के अनुसार विभिन्न घाटों पर चार रिवर एम्बुलेंस लगाये गये हैं और मोटर बोट तैनात है।

Leave a Comment