BHRNEWS

उत्तराखण्ड और गोवा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्त

 उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का प्रचार समाप्त

नई दिल्ली : उत्तराखण्ड और गोवा विधानसभा चुनाव के एक ही चरण तथा उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। उत्तराखंड की 70, गोवा की 40 और उत्तर प्रदेश की 55 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा।
वरिष्‍ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कन्‍नौज जिले में जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष की आलोचना की और कहा कि राज्‍य में पिछली सरकारों ने विकास के नाम पर केवल अपने परिवार का विकास किया। उत्‍तराखंड में उधमसिंह नगर के रुद्रपुर में विजय संकल्‍प सभा को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि यह दशक उत्‍तराखंड का है और राज्‍य की महिलाओं सहित सभी लोगों के लिए अगले दस वर्ष बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। भाजपा नेता और गृहमंत्री अमित शाह ने धनौल्टी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्‍य में कई विकास परियोजनाएं शुरू की गई हैं।
समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने शाहजहांपुर और बंदायू में पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। शाहजहांपुर में एक जनसभा में उन्‍होंने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में अन्‍याय और भ्रष्‍टाचार हुआ है।
कांग्रेस नेता और छत्‍तीसगढ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने फतेहपुर जिले में और
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने उधम सिंह नगर के खटीमा में एक जनसभा को संबोधित किया। प्रियंका ने कहा कि राज्‍य के लोगों से धर्म, विकास और रोजगार जैसे अधिकार छींने जा रहे हैं।
पंजाब में एक ही चरण में मतदान होगा इसके लिए बीस फरवरी की तारीख तय है। जहां मतदाता एक सौ 17 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करेंगे। राज्य में एक हजार तीन सौ चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
मणिपुर राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं। प्रदेश में 38 सीटों के लिए एक सौ 73 प्रत्‍याशी चुनावी मैदान में हैं। पहले चरण में छह जिलों की अड़तीस सीटों पर 28 फरवरी को मतदाता मतदान करेंगे।
इस बीच, उत्तर प्रदेश में छठे चरण और मणिपुर में दूसरे तथा अंतिम चरण के लिए पर्चे भरने का काम कल शाम समाप्‍त हो गया। प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है। राज्य में दूसरे चरण में 55 सीटों के लिए 586 उम्मीदवार मैदान में हैं।

गोवा में एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। इसके लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त हो गया। मतदान 14 फरवरी को होगा। प्रदेश में 40 सदस्‍यों की विधानसभा के लिए 301 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिसमें 82 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं। मतदान को देखते हुए राज्य में हर आने-जाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा कारणों से पूरे प्रदेश में धारा 144 लगा दी गई है। रैली और जुलूस पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है। पूरे गोवा में मतदान समाप्ति तक शराब की बिक्री पर रोक लगा दी गयी है, जबकि बार और रेस्‍टोरेंट खुले रहेंगे। वहां शराब पीने पर पूरी तरह रोक रहेगी।

Leave a Comment