चक्रवाती तूफान तोक्ते की चेतावनी।

केरल, कनार्टक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में अलर्ट

नई दिल्ली : चक्रवाती तूफान ‘तोक्ते’ को लेकर मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, एनडीआरएफ ने इन राज्यों में 24 टीमों को तैनात किया है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने बताया कि 29 अतिरिक्‍त दल को भी आपात स्थिति के लिए तैयार रखा गया है।

इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने आज लक्षद्वीप, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा तथा कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका व्‍यक्‍त की है।

तटीय और दक्षिण आं‍तरिक कर्नाटक, तमिलनाडु तथा पुद्दुचेरी में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ स्थानों पर भी भारी वर्षा होने की आशंका है।

झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गुजरात, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, केरल, लक्षद्वीप और अन्य क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर कल बिजली और गरज के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

16 मई को गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और गरज के साथ तेज हवा चलने की आशंका है। इस दौरान, गोवा और कर्नाटक के दक्षिण में कुछ भीतरी स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

17 मई को पूरे गुजरात, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल तथा लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की सम्भावना है।

मौसम विभाग ने कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है। इस बीच, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है जबकि सौराष्ट्र, कच्छ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है।

मौसम विभाग ने इस महीने की 18 तारीख को कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र, केरल तथा माहे में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जतायी है।

Leave a Comment