ड्रोन से अब पहुंचेगा घर पर खाना, सरकार ने दी मंजूरी

नई दिल्ली : नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ड्रोनों की बियौंड विजुअल लाइन ऑफ साइट (बीवीएलओएस) यानी दृश्य शक्ति सीमा से परे उड़ानों का संचालन करने के लिए 20 संस्थाओं को मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस)नियम, 2021 से सशर्त छूट दे दी है। मंत्रालय के अनुसार प्रारंभिक मंजूरी दिए जाने का उद्देश्य बी.वी.एल.ओ.एस. ड्रोन संचालन से संबंधित बाद के यूएवी नियमों के पूरक ढांचे के विकास में मदद करना है।

बीवीएलओएस परीक्षण ड्रोन का उपयोग करके भविष्य के ड्रोन डिलीवरी और दूसरे प्रमुख इस्तेमालों के लिए रूपरेखा बनाने में मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार ने ड्रोन की बीवीएलओएस प्रायोगिक उड़ानों के लिए रुचि पत्र यानि एक्सप्रेशन ऑफ़ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित करने के लिए ‘बीवीएलओएस प्रयोग आकलन और निगरानी (बीईएएम) समिति’ का गठन किया था। इस उद्देश्य के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से एक ईओआई नोटिस 13 मई 2019 को  जारी किया गया था। जिसमें बीईएएम समिति ने प्रयोगात्मक उड़ानों के लिए मिले 34 ईओएल और चयन किये गये 20 संस्थाओं सही माना है।

यह छूट ईओआई नोटिस में बतायी गयी आवश्यकताओं और बीईएएम समिति की ओर से जारी (या भविष्य में जारी किए जाने वाले) निर्देशों का पालन करने के अधीन हैं। यह सशर्त छूट एक वर्ष की अवधि या अगले आदेश आने तक, जो भी पहले हो, मान्य होगी।

Leave a Comment