1K 1M 1B ka Matlab

BHRNEWS

1K 1M 1B Ka Matlab | जाने 1K, 1M और 1B का क्या होता है मतलब ?

1 k means, 1.5k means, 100k means, 10k means, 12k means, 15k means, 1K 1M 1B ka Matlab, 1k meaning in hindi, 1k means in hindi, 1k views means, 1m means, 200k means, 20k means, 500k means, one k means, salary 15k means

1K 1M 1B Ka Matlab

जाने 1K, 1M और 1B का क्या होता है मतलब ?

समय जब बदलता है तो कुछ बदलाव लेकर आता है। 21 शताब्दी की ओर अग्रसर विश्व में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। उसमें Technology भी अहम भूमिका निभा रहा है। हर काल में छोटे शब्दों को बोलने का प्रचलन रहा है। लोग बड़े शब्दों के स्थान पर छोटे शब्द का प्रयोग करते हैं। इसे इस प्रकार भी समझा जा सकता है कि जैसे B.C.C.I.। इस शब्द का पूरा अर्थ होता है Board of Control for Cricket India. इसी प्रकार जब नये जमाने के तकनीक ने पांव पसारे तो कई शब्दों का जन्म हुआ है।

उनमें 1K, 1M। इन शब्दों का विस्तृत रूप है 1 k अर्थात 1 हजार और 1M का अर्थ होता है 10 लाख। Social Media पर ये शब्द काफी तहलका मचाते हैं। लोग विशेष कर युवा इन शब्दों के दीवाने हैं। इन्हें पाने वाला अपने आप को काफी भाग्यशाली समझता है। उसे ऐसा महसूस होता है जैसे दुनिया उसकी मुट्ठी में आ गयी है। हो भी क्यों न। इन शब्दों में जादू है। अर्थात इतने लोग आपके दोस्त हैं या आपको जानने वाले हैं। हर Time और समय में दोस्ती अपने आप में काफी महत्वपूर्ण रही है। दोस्ती का अपना एक स्थान रहा है, है और रहेगा। ये शब्द दोस्ती और जानने वाले का पैमाना भी बन कर उभरे हैं।

1k means in youtube

जब कोई भी व्यक्ति अपने विचार, Work या Photo को लोगों को Social Media  अर्थात Facebook, Twitter, Youtube जैसे प्लेटफॉर्म पर डालता है और लोग उसे देख कर, समझ कर उसे पसंद करते हैं। इसे पसंद करने के लिए इन संस्थानों ने कुछ व्यवस्था किया है। जैसे Like बटन, Emoji, लव साइन हैं। इन Button को कितने लोगों ने दबाया और अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। इसी पर 1K और 1M बनते हैं। आप मान लें कि Australia में बैठा एक युवा वहां की कोई Picture इन Social Website पर साझा करता है।

उसे India और America में काफी पसंद किया गया। इसे कैसे जाना जायेगा लेकिन देखने वालों ने Like और Emoji जैसे बटन के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दी। उसे क्लिक किया जो 1K  या 1M तक जा पहुंचे तो इसका अर्थ हुआ कि वह तस्वीर इतनी संख्या में लोगों ने देखी और अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। अर्थात इन देशों के लोगों ने इसे काफी पसंद किया है। इससे तस्वीर को भेजने वाले को एक खुशनुमा अहसास होता है कि उसने जो तस्वीर भेजी उसे उस क्षेत्र के लोगों ने पसंद किया। उसका काम सही था। अभी काफी लोग गलत को पसंद नहीं करते हैं। इसके लिए भी इन सोशल साइट वालों ने एक Dislike बटन बनाया हुआ है। जिसके माध्यम से नापसंद की जानकारी दी जाती है।

एक प्रश्न यह भी उठता है कि वन के स्थान पर एक हजार भी लिखा जा सकता था, लेकिन यहां एक समस्या उठती है कि अगर कम स्थान में ज्यादा बातों को समझा दिया जाये तो काफी आसानी होती है। इसे कहने और समझाने में भी आसानी होती है।

युवाओं के बीच यह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन भी माना जाने लगा है। जैसे किसी ने एक जानकारी फेसबुक Facebook पर लिखी। उसे दस हजार लोगों ने पसंद किया। युवक ने इसमें यह भी लिखा कि अगर आपको मेरी बात पसंद आयी तो आप मेरे Subscribe कर लें या Page LIke करें अर्थात अब मैं जो भी बात लिखूंगा वह सबसे पहले आपके पास पहुंचेगी तो इसे तकनीक की भाषा में Subscriber के रूप में जाना जाता है। कई कम्पनियां तो जिसके पास जितने ग्राहक होते हैं उनसे सम्पर्क कर अपने सामान की प्रचार और प्रसार भी कराने का प्रयास करती हैं।

यह 1K और 1M वैश्विक रूप ग्रहण कर चुका है। जिसके मायने काफी दमदार हो गये हैं। किसी के पास अगर 1M Subscriber हैं तो इसका अर्थ है कि उसके पास उतने ग्राहक हैं जो उसकी हर बात पर आंख मूंद कर विश्वास करते हैं।

आइये इन्हें अब विस्तृत रूप से जानते हैं।

1k Means वन-के (1k)-

जब किसी संख्या की दाहिनी ओर दो शून्य हो तो सौ और तीन शून्य हों तो उसे हजार कहा जाता है। शून्यों की संख्या बढ़ने के अनुसार लाख और Crore बनते हैं।

1k ka matlab kya hai

इन्हें Social Media में के (k) से प्रदर्शित किया जाता है। यह हजार और लाख के लिए उपयोग किया जाता है। इस के-k का प्रयोग दस लाख तक की संख्या तक के लिए ही प्रयोग किया जा सकता है। इसके बाद इसका अर्थ बदल जाता है। 1.6k Means कभी-कभी इस 1k के बाद 1.6 k लिखा होता है। इसका अर्थ है कि 6 की संख्या सौ को प्रदर्शित कर रही है अर्थात 600 सौ। जिसे इस रूप में जानें एक हजार 600 हुए।

1000 – 1  k – एक हजार
10000 – 10  k – दस हजार
100000 – 100  k – 1 लाख
500000 – 500  k – 5 लाख
999999 – 999  k – 9 लाख 99  हजार 999

1M means वन-एम (1M) –

इस M का अर्थ MIllion अर्थात दस लाख से होता है। अगर किसी तस्वीर पर 1M लिखा होता है इसका मतलब है कि उसे दस लाख लोगों ने देख लिया है। अगर उस पर LIke का बटन दबाया गया है तो उसे दस लाख लोगों ने पसंद किया है। 1M दस लाख से शुरू होकर 999 नौ सौ निन्यानवें लाख तक होता है।

1m ka matlab kya hota hai

अगर किसी Photo, Video पर लिखा हो 1.5M।  इसका अर्थ है कि पंन्द्रह लाख लोगों ने इस तस्वीर और वीडियो को देखा और पसंद किया है।

इसे नीचे लिखे रूप से समझा जा सकता है।

10  लाख Lakh – 1 M
100  लाख Lakh ( 1 करोड़ Caror ) – 10  M
500 लाख Lakh – 50 M
1000  लाख Lakh (10 करोड़ caror ) – 100  M

1B Means वन बी (1B) –

यह शब्द जल्दी कहीं दिखायी नहीं देता है। कुछ ही तस्वीरों और वीडियो के नीचे इसे देखा जा सकता है। यह अंक करोड़ को प्रदर्शित करता है। जब अरबों लोग इसे देख या पसंद कर लेते हैं तो यह शब्द आ जाता है।

1B means in youtube

1 बी B – 100  करोड़ Crore
1.1 बी B – 101 करोड़ Crore
10 बी B – 1000 करोड़ Cror

सो करोड़ का अर्थ कि एक 1 अरब लोगों के पास तस्वीर पहुंच चुकी है।

इन शब्दों से यह जाहिर होता है कि वह तस्वीर जिनके नीचे यह अंक प्रदर्शित हो रही है। वह लोगों के पास पहुंच चुकी है। कई देशों की सरकार अब इस प्रकार की Photo और Video से डरने भी लगी है। अगर किसी बात की जानकारी स्थानीय प्रशासन नहीं सुन रही है तो लोग सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं। अपने वीडियो और तस्वीर के माध्यम से अपने दर्द को बयां करते हैं। जो लोगों के बीच पहुंच कर उनसे रूबरू होता है।

 

Leave a Comment