लॉकडाउन से मध्य- प्रदेश और बिहार में कोविड के नये संक्रमितों में आयी कमी

नई दिल्ली : बिहार और मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रिमत मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम है उन स्थानों पर 17 मई के बाद लगाये गये कोरोना कर्फ्यू को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया जायेगा।

बिहार में भी लॉकडाउन का असर देखने को मिल रहा है। जिससे कोविड के नये रोगियों की संख्‍या में कमी हुई है। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 83 दशमलव चार-तीन प्रतिशत पहुंच गयी है, जबकि संक्रमित होने की दर भी कम होकर आठ दशमलव आठ-दो प्रतिशत हो गयी है। प्रदेश में अब तक कुल पांच लाख 19 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। 99 हजार 620 लोगों का इलाज किया जा रहा। राज्य में अब तक लगभग 85 लाख 23 हजार लोगों को कोविड टीका दिया जा चुका है।

लॉकडाउन की सफलता को देखते हुए लॉकडाउन 25 मई तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि मंत्रिपरिषद के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया है।

मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य के लोगों से दृढ़ इच्‍छा शक्ति और सकारात्‍मक सोच के साथ कोविड उन्नीस से निपटने की अपील की है। गौरतलब हो कि कोविड संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए राज्‍य सरकार ने पांच मई से 15 मई तक लॉकडाउन लागू किया था। सरकार के इस कदम से राज्‍य में संक्रमण दर में कमी हुई है। मुख्‍यमंत्री ने राज्य के लोगों से पूर्णबंदी की सफलता के लिए सहयोग की अपील की है।

Leave a Comment