Meaning Of Memes In Hindi | What Is Meme In Hindi? Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Memes Meaning In Hindi

memes meaning in urdu

What is Memes in hindi?

वर्तमान समय में  Meme काफी प्रचलित शब्द  है। हर देश और क्षेत्र में इस शब्द का प्रयोग use किया जा रहा है। एक प्रकार से आधुनिक modern समय का कार्टून कहा जा सकता है। यह Meme किसी राजनेता, अभिनेता, अभिनेत्री या समाज के अग्रणी व्यक्ति का हो सकता है। Meme  बनाने वाला उस व्यक्ति के Activity कार्यकलाप पर ध्यान से नजर रखता है। जब भी प्रचलित व्यक्ति किसी ऐसे कार्य को अंजाम देता है जिससे एक वर्ग नाराज होता है तो उसके समर्थक प्रसन्न हो जाते हैं।

ऐसे समय में ही कुछ लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए Meme का सहारा लेते है। जिसमें इस बात का ध्यान रखना होता है कि जिसका मीम बने या बनाया जाये वह कानून का सहारा नहीं ले सके। कुछ लोग इसे मजाकिया शैली भी मानते हैं। जिसे Meme के रूप में पेश present किया जाता है। (Technology) तकनीक ने Meme को काफी फैलाव दिया है या कहा जा सकता है कि ज्यादा प्रचलित होने का मौका दिया है। पहले के समय में कार्टून बनाया जाता था या अब भी अखबारों में इसे आसानी से देखा जा सकता है। भारत के बिहार राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर कई Meme बनाये जाते थे।

meaning of memes in hindi

अभी भी उनकी आवाज के नकल करने वाले हैं जिन्हें Meme या Mimicry कहा जा रहा है। आधुनिक तकनीक ने Memes को एक नई उंचाई दी है। (Social media )सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इसे हर हाथ और वर्ग में पहुंचाने का काम किया है। युवा वर्ग जो अपने जीवन और भविष्य को लेकर हमेशा चिन्तित नजर रह रहा है उसे Memes ने हंसने और मुस्कुराने का मौका दिया है। जिससे इसका फैलाव और प्रसार हो रहा है। Memes अभी रोजगार के रूप में भी सामने आ रहा है। प्रारंभिक स्कूलों में छोटे बच्चों को पढ़ाने और जानकारी देने के लिए इस Memes का सहारा विद्यालय प्रबंधन सहारा ले रहे हैं। जैसे बच्चों को दोस्ती के मायने बताने हैं तो किसी जंगल में दो जानवरों का Memes बनाया जाता है और उसमें पूरी जानकारी होती है।

कैसे दोनों एक दूसरे की मदद करते हैं और कैसे एक साथ रहते हैं। बच्चे इन्हें देख कर ही सारी बात समझ और जान लेते हैं। जिससे memes काफी प्रसिद्ध यानी Famous हो रहे हैं। इसने समाज में कानून का भी कहें या एक सही रास्ता दिखाने वाला मार्ग भी कहा जा सकता है। कुछ लोग गलत करना चाहते हैं लेकिन समाज से डर के कारण रूक जाते हैं। उन्हें जानकारी होती है कि उनके उपर  memes बना कर उनका मजाक बनाया जा सकता है और वे लोग इस पर कोई कार्रवाई भी नहीं कर सकेंगे।

What is the Meaning of Memes? Meme Meaning in Hindi :

Internet  पर Meme शब्द का प्रयोग कुछ वर्षों से आम अर्थात common हो गया है। वर्तमान समय में यह सबसे अधिक प्रचलित है। इस Text को वर्तमान समय में नया माना जा रहा है, लेकिन यह शब्द नया नहीं है। वर्ष 1976 में इस शब्द का सबसे पहले प्रयोग किया गया था।

History of meme in hindi :

Memes Meaning In Hindi को जानने के बाद इसकी  History क्या है।  कहा जाता है कि वर्ष 1990 में एक Meme बनाया गया था, जिसे किसने बनाया था उसकी ज्यादा जानकारी नहीं मिलती, लेकिन worldwide discussion system पर इसे लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया और एक दूसरे को भेजा प्रचलित शब्द share किया था। इसके बाद कुछ दिनों तक शांति रही, लेकिन वर्ष 2005 में Meme ने फिर तहलका मचाया और you tobe पर एक Video ने तहलका मचाया जिसका नाम Rickrolling Meme था। इस Meme ने लोगों के दिलों दिमाग पर अपना वर्चस्व कायम किया। उसने एक नयी पीढ़ी को जन्म दिया जो अब हर दिन Memes बनाने का बहाना खोजने लगी।

Meme को एक नये प्रकार का Cartoon भी कह सकते हैं। जिसे अधिकतर facebook, youtube, whatsapp जैसे नयी तकनीक पर देखा और सुना जा रहा है।

वर्तमान समय में यह एक विचार, व्यवहार या संस्कृति के रूप में परिवर्तित Change हो गया है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैल रहा है।

 

Origin of meme word :

Meme को यूनान से आया हुआ शब्द माना जाता है। जिसका हिन्दी में Meaning नकल करना या उतारना होता है। इस शब्द का सबसे पहले उपयोग करने वाले के रूप में एक अंग्रेज नागरिक का नाम आता है। जिनका नाम रिचर्ड डॉकिन्स (Richard Dawkins )कहा जाता है। जिन्होंने अपनी Book , The Selfish Gene में इसका उपयोग किया था।

Type of meme (मीम कितने प्रकार के होते हैं)

Memes कई प्रकार के हो सकते हैं। शिक्षा(Education), राजनीति (Polotics), खेल (Sports), फिल्म (Film) , कोई चर्चित घटना पर Memes बनाया जाता है या बनाया जा सकता है। कई News channel  में किसी बड़ी घटना पर Memes का निर्माण करा कर उसे अपने दर्शकों के सामने परोसते हैं।

Classic Memes :

इस मीम में एक चित्र या Image होता है जो किसी Person, Animal, भवन या जिस पर लोग मुस्कुरा सकें हो सकता है। इस के उपरी Top और निचले Down हिस्से में इसकी जानकारी Text लिखी होती है। साथ ही कुछ और भी बातें लिखी हो सकती हैं जिसे पढ़ कर लोग हस और मुस्कुरा सकें।

meaning of meme in hindi

Trenders Memes :

इस प्रकार के Memes लोगों की पसंद के अनुसार चलते हैं। इसके बनाने वाले पहले से आ रहे Trend  के अनुरूप निर्माण करते हैं। इसमें उनका कोई अपनी सोच या नया कुछ नहीं होता। इस प्रकार के Memes काफी कम समय में लोगों के बीच प्रचलित यानी Famous होते हैं और फिर गायब भी हो जाते हैं अर्थात इनका कार्यकाल यानी Time period काफी कम समय का होता है।

what is meme in hindi

Credit – https://www.facebook.com/thatsMC/photos/a.860635874288770/1385540081798344/?type=3

Dank Memes :

इसके बनाने वाले अधिक जानकार माने जाते हैं। यह वर्तमान समय के प्लेटफॉर्म पर ज्यादा सक्रिय , Trend और प्रचलित तथा प्रसारित होते हैं। इस प्रकार के Memes को Film, Web series,  और T.V. Show पर बना कर उन्हें मजाक का रूप दिया जाता है।

 

Education Memes :

इस प्रकार के Memes शिक्षा जगत के होते हैं। इसमें मजाक और शिक्षा दोनों होते हैं। छोटे बच्चों को इस माध्यम से शिक्षा देने का काम कुछ संस्थान कर रहे हैं तो कुछ लोग शिक्षा जगत में फैले कुछ गड़बड़ियों को उजागर करने का काम कर रहे हैं। Memes लोगों के मन-मस्तिष्क पर गहरा असर डालते हैं। जिससे इन्हें याद करना आसान होता है। यही सोच कर छोटे बच्चों को इनके माध्यम से शिक्षा देने का कार्य कुछ स्थानों पर किया जा रहा है।

meme in hindi

One-Hit Wonder:

इस प्रकार के Meme काफी Better माने जाते हैं। इसके बनाने वाले इसे एक बार ही बनाये जाते हैं अर्थात इसे केवल एक कार्य के लिए ही बनाया जाता है। उदाहरण के लिए माना जा सकता है कि किसी उम्दा तस्वीर पर एक अच्छी सी शीर्षक यानी Line लिखी जाये और फिर उसे लोगों के बीच प्रचारित अर्थात Share कर दिया जाये। इस Memes को संगीत के क्षेत्र में ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

 

The Trenders:

यह Memes कुछ तय समय सीमा के लिए लोगों के बीच होते हैं उसके बाद गायब हो जाते हैं। तकनीक के इस समय में जिसे  Social Media कहा जाता है इस प्रकार के Memes लोगों का आकर्षण बनते हैं और फिर समाप्त हो जाते हैं।

memes meaning

The Series:

इस प्रकार के Memes अभी Social Media के Instagram प्लेटफॉर्म पर ज्यादा देखे जा रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म पर जिनका Account होता है उसमें एक Serial  के रूप में इस प्रकार के मीम होते हैं।

memes full form

Meme कैसे बनाये? (How to Make a Meme)

Internet या Social Media पर बहुत सारे Meme viral होते देख आपने भी कभी –कभी सोचा होगा कि इन Memes को कैस बनाया जाता है। इसके दो तरीके हैं। जिससे आसानी से आप या अन्य कोई भी व्यक्ति इसे बना सकता है।

Website से Memes कैसे बनाये:

Internet पर Meme बनाने के लिए ढेर सारे Websites मिल जाते है,  लेकिन यहाँ सबसे ज्यादा चर्चित website  imgflip.com  है जिससे Meme  आसानी से बनाया जा सकता है।

अपने मोबाइल या Computer के किसी भी Browser  पर  इस imgflip.com वेबसाइट को खोलें। इसके खुलते ही इस पर कई लोगों ने Memes बनाया है वह आपको दिखायी देगा। नयी Meme बनाने के लिए इसके Create बटन पर Mouse का Pointer रख कर दबायें। इसके बाद caption a meme या image पर  Click करें।

meme pronunciation in hindi

इसे क्लिक करते ही आपको कई तस्वीर दिखेंगे जिनसे आप अपने पसंद का Memes बना सकते हैं।

अब आपको कई सारे Images दिखाई देंगे, इनसे आप अपना Memes बना सकते है।

Using Apps Or Software (App या सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से):

Pictures memes बनाना ज्यादा आसान है, इसके लिए photo editor app का उपयोग किया जा सकता है।

Play store  पर कई photo editor app उपलब्ध हैं, लेकिन PicsArt app का प्रयोग काफी आसान है। इस app की मदद से आप जैसा चाहेंगे उसी प्रकार का meme आसानी से बना सकते हैं।

किसी के पास Laptop और Computer है तो photo shop, photo scape जैसे Software का प्रयोग कर सकते हैं।

अभी तक आपने देखा कि memes क्या हैं

Meme pronunciation in Hindi :

इसका सही pronunciation क्या होता है। आपको यह जानकारी है कि memes बनाने और Share करने से क्या लाभ है? क्यों लोग memes बनाते हैं? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इसे भी जानना आवश्यक है।

कुछ लोग तो memes बस हंसने और हंसाने के लिए इसका निर्माण करते हैं। इसके बाद Social Media पर इसे Share कर देते हैं। कुछ लोगों में memes बनाने का एक उम्दा जानकारी होती है। वैसे लोग अपनी तर्कशक्ति लगाते हैं और मनोरंजन के लिए Memes बना देते हैं।

Memes बनाने के क्या लाभ हैं?

Memes  बहुत तेजी से लोगों के बीच फैलता है। इसे लोग बहुत ज्यादा शेयर करते हैं। कुछ लोग Socail Media पर अपने दोस्तों की संख्या  और fan-following बढ़ाने के लिए भी इसे बनाते हैं।  इसे अपने समूह group या अपने पन्ने  Facebokkpage पर शेयर करते हैं।

जैसे facebook को ही देखें तो इस facebook पर कई pages हैं जिन पर लाखों followers हैं।  memes के कारण यह pages हमेशा नये memes शेयर करते हैं और अपने followers की संख्या  बढ़ाते रहते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की क्या फायदा है Social Media पे fan-following बढ़ाने का तो इसका मैं छोटा सा answer देना चाहूँगा-

Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए (How to make money from memes):

अगर आपके पास Social Media  पर लाखों followers हैं तो आप उस page से लाखों रूपये कमा सकते हैं। जितने भी pages या आईडी हैं सोशल मीडिया पर हैं। कम से कम जिनके पास लाख-दो लाख followers हैं वह सभी लोग या युवा किसी न किसी माध्यम से पैसे कमा रहे हैं। कुछ लोग सोशल मीडिया Fan Page से अपने Website पर traffic अर्थात विजिटर भेज के भी पैसे कमा लेते हैं।

memes शेयर करने का एक लाभ यह भी होता है कि इससे पहचान बनती है, लोग चर्चित होते हैं और इससे नाम और शोहरत दोनों मिलती है। कई युवक तकनीक के जमाने में अपनी प्रतिभा को  memes शेयर कर लोगों को जानकारी देते हैं। बड़े-बड़े Groups में इसे भेज कर अपनी पहचान भी बनायी जा सकती है।

 

Leave a comment